Deprecated: Methods with the same name as their class will not be constructors in a future version of PHP; DbConnect has a deprecated constructor in /home/prarang/public_html/lucknow/include/database.class.php on line 2

Deprecated: Methods with the same name as their class will not be constructors in a future version of PHP; DbQuery has a deprecated constructor in /home/prarang/public_html/lucknow/include/database.class.php on line 63
लज़ीज़ लखनवी बिरियानी | postname

लज़ीज़ लखनवी बिरियानी

लखनऊ

 12-03-2018 11:30 AM
स्वाद- खाद्य का इतिहास

लखनऊ को नवाबी व कबाबी का शहर कहा जाता है और यह एक तरह से गलत भी नहीं है पर यदि कहा जाये यहाँ के कबाब के अलावा एक ऐसा खाना है जो यहाँ के नाम से ही जाना जाता है तो वह है यहाँ की बिरियानी। लखनवी बिरियानी लखनऊ के रसोईं का एक महत्वपूर्ण नगीना है। भारत के कुछ गिने-चुने मध्यकालीन शहरों की अपनी अलग प्रकार की बिरियानी होती हैं जैसे मुरादाबाद की मुरादाबादी बिरियानी, हैदराबाद की हैदराबादी बिरियानी और लखनऊ की लखनवी बिरियानी आदि। लखनवी बिरियानी बनाने में बासमती चावल, चिकन, प्याज, अदरक की चटनी, लहसुन की चटनी, हरा मिर्च, मिंट, धनिया की पट्टी, नारियल, खुस-खुस पानी, मलाई, दही, धनिया का बुक्का, मिर्च बुक्का, हल्दी, नमक, तेल, घी, निम्बू, दूध, केसरिया रंग (खाने वाला), केवड़े का पानी, लौंग, कालीमिर्च, दालचीनी, हरी इलायची, काली इलायची, जीरा आदि।

बिरियानी बनाने के लिए चिकन को ऊपर बताये गए सभी मसालों में अच्छे से मिला लिया जाता है तथा उसे दो घंटे के लिए

अच्छे से मिल जाने के लिए छोड़ दिया जाता है। बासमती चावल को भी अच्छी तरीके से धो कर एक घंटे तक पानी में फूलने के लिए छोड़ दिया जाता है बाद में ठीक मात्रा में पानी में चावल को पका लिया जाता है और उसमे जीरा व नमक मिला कर अच्छे से चलाया जाता है। चावल को मात्र आधा ही पकने दे। चिकन को पकाने के लिए एक कधी में घी या टेक ले और ऊपर बताये गए सभी गरम मसलों को दाल हलकी आंच में चलायें अब इसमें चिकन डाले और मध्यम आंच पर 15-20 मिनट तक पकाएं। 15 मिनट के बाद आप देखेंगे की सारा तेल ऊपर की तरफ तैरने लगेगा अब आग को बुझा कर उसपर मिंट और धनिया की पट्टी डाले और 10 मिनट के लिए इसे ढक दें। अब एक गहरा बर्तन लें (एक ढक्कन के साथ) जिसको हलकी आंच पर रखा जा सकता हो, अब उस बर्तन में घी लगायें और बाद में चिकन डालें और चिकन को फैला दें। अब अधपका चावल उसपर डालें और उसे भी चिकन की तरह फैला दें। अब ऊपर दिए गये पत्तों आदि को बिरियानी के ऊपर फैला दें और बर्तन के ऊपर एक साफ़ तौलिया रखें फिर उसे बर्तन के ढक्कन से बंद कर दें। अब इसे 20 मिनट तक हलकी आंच में पकने दें। अब स्वादिष्ट लखनवी बिरियानी तैयार है।

1.द क्लासिक क्युज़ीन ऑफ लखनऊ, ए फूड मेमोयर बाय मिर्ज़ा ज़ाफर हुसैन
2.http://secretindianrecipe.com/recipe/lucknowi-chicken-biryani-recipe-rich-chicken-biryani-lucknow
3.http://www.spoonforkandfood.com/lucknowi-murg-biryani-awadhi-chicken-biryani-recipe



RECENT POST

  • कोरोना में किसानों की समस्या
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     12-08-2020 06:37 PM


  • क्या रहा लखनऊ के जीव-जंतुओं के आधार पर, अब तक प्रारंग का सफर
    शारीरिक

     12-08-2020 09:30 AM


  • साहित्यिक और ऐतिहासिक स्रोत और कृष्ण का चित्रण
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     11-08-2020 09:48 AM


  • क्या नैतिक विकल्प सार्वभौमिक हैं?
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     09-08-2020 06:43 PM


  • भारत का सबसे ऊंचा झरना
    नदियाँ

     09-08-2020 03:29 AM


  • भारत के पक्षियों की आबादी में भारी गिरावट
    पंछीयाँ

     07-08-2020 06:16 PM


  • लॉकडाउन के बाद बोर्ड गेम में देखी गई काफी वृद्धि
    हथियार व खिलौने

     07-08-2020 06:21 PM


  • बदलते समय की बदलती तकनीक - कृषि मशीनीकरण
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     06-08-2020 01:20 AM


  • नवाब शहर को मानवता, दया और प्रेम का संदेश देता है बडा इमामबाडा
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     05-08-2020 09:30 AM


  • क्या रहा लखनऊ की वनस्पतियों के अनुसार, अब तक प्रारंग का सफर
    शारीरिक

     04-08-2020 10:00 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.