घर बैठे नौकरी हेतु इन्टरनेट फ्रीलांसिग है एक अच्‍छा विकल्‍प

लखनऊ

 27-04-2019 07:00 AM
नगरीकरण- शहर व शक्ति

विश्व एकीकरण के उद्देश्य को पूरा करने में इंटरनेट (Internet) ने अहम भूमिका निभाई है। इंटरनेट के माध्यम से आज हम विश्व के किसी भी कोने से जुड़ सकते हैं, साथ ही इंटरनेट आज अधिकांश क्षेत्रों की मूलभूत आवश्यकता भी बन गया है। कई लोग विशेषकर युवा फ्रीलांसर (Freelancer) के रूप में आज घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आय अर्जित कर रहे हैं। साल दर साल इनकी संख्या तीव्रता से बढ़ती जा रही है, अमेरिका में लगभग 5.3 करोड़ लोग फ्रीलांसर के रूप में कार्य कर रहे हैं, हालांकि भारत में इनकी संख्या अभी 1.5 करोड़ ही है, किंतु यह संख्या इंटरनेट के साथ दिन प्रति दिन तीव्रता से बढ़ती जा रही है। देश भर में ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर भी आज फ्रीलांसरों की मांग बढ़ती जा रही है। आप भी घर बैठे फ्रीलांसर के रूप में पैसे कमा सकते हैं, जिसके लिए आज इंटरनेट में अनेक विकल्प उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपनी योग्यता एवं क्षमता के अनुरूप चुन सकते हैं।

फ्रीलांसरों के लिए कुछ लोकप्रिय नौकरियां इस प्रकार हैं :
1. वेबसाईट डेवलपमेंट (Website Development)

यदि आप वेबसाइटों के निर्माण और कोडिंग (Coding) में योग्य हैं, तो इंटरनेट में वेबसाईट डेवलपमेंट आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। आज सार्वजनिक क्षेत्रों की ही नहीं वरन् लोगों की व्यक्तिगत वेबसाईटें भी बहुसंख्या में बनायी जा रही हैं। वेबसाईट डेवलपमेंट में वेब से संबंधित विषय वस्तु जैसे वेब सर्वर (Web Server) और नेटवर्क सुरक्षा कॉन्फ़िगरेशन (Network Security Configuration), ई-कॉमर्स (e-Commerce) आदि का विकास शामिल है।

2. लेख (आर्टिकल/Article) या ब्लॉग (Blog) लेखन

आज आपको हर विषय में इंटरनेट पर जानकारी सरलता से मिल जाती है। एक ही विषय पर विभिन्न भाषाओं में कई आर्टिकल छपे होते हैं। इसलिए आज के समय में आर्टिकल लेखन शीर्ष फ्रीलांसर जॉब में से एक बन गयी है। यदि आपकी अपनी भाषा में अच्छी पकड़ है, विशेषकर व्याकरण और वाक्य निर्माण में, तो आप फ्रीलांसर के रूप में आर्टिकल लेखन में अपना हाथ जमा सकते हैं। कई ऐसी वेबसाइट हैं जो लेखकों की खोज में हैं, यह आपको स्वयं ही टॉपिक देंगे जिसमें आपको उनकी आवश्यकता के अनुरूप लेख लिखना होगा। यदि आप एक कुशल लेखक हैं तो आप अपने स्वयं का ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं।

3. अनुवाद

विश्व में बहुभाषी लोग रहते हैं, जिनमें से अधिकांश तक आज इंटरनेट की पहुंच बन गयी है। इंटरनेट तो पहुंच गया है किंतु किसी क्षेत्र विशेष की भाषा में पर्याप्त सामग्री इंटरनेट पर अभी भी उपलब्ध नहीं है, इसलिए आज इंटरनेट के लिए अनुवादकों की मांग बढ़ती जा रही है। यदि आपको दो भाषाओं की पर्याप्त जानकारी है, तो आप आसानी से फ्रीलांसर की नौकरी हेतु इसे विकल्प के रूप में चुन सकते हैं। साथ ही यदि आपके पास चिकित्सा, कानून और बाजार अनुसंधान से संबंधित पर्याप्त शब्दकोश है, तो आप तकनीकी क्षेत्र में भी फ्रीलांसर अनुवादक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

4. डेटा एंट्री (Data Entry)

व्यावसायिक क्षेत्रों में डेटा एंट्री एक अनिवार्य हिस्सा है। यदि आपके हाथ टाइपिंग में पारंगत हैं, तो आप घर बैठे डेटा एंट्री को विकल्प के रूप में चुन सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग (Electronic Data Processing), वर्ड प्रोसेसिंग (Word Processing), टाइपिंग (Typing), ट्रांसक्रिप्शनिंग (Transcription), कोडिंग और क्लर्की जैसे सेक्टर आपको आसानी से काम उपलब्ध करा देगें। अक्सर डेटा एंट्री की नौकरी के लिए जो विज्ञापन दिये जाते हैं उनमें काफी अच्छा वेतन बताया जाता है जिसमें लोग आसानी से झांसे में आ जाते हैं, तब उनसे फर्जी कंपनी द्वारा व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ पैसे और बैंक खाते की जानकारी भी मांगी जाती है। जिस कारण कई बड़े-बड़े घोटाले किये जा चुके हैं। अतः इस प्रकार की नौकरी ढूंढते समय विशेष सावधानी बरतें।

5. शिक्षक

यदि आपको पढ़ाना अच्छा लगता है किंतु इसके लिए आप निर्धारित समय नहीं दे पा रहे हैं, तो आप इंटरनेट के माध्यम से एक फ्रीलांसर शिक्षक के रूप में कार्य कर सकते हैं। इसमें आप एक जगह से देश के किसी भी कोने में विद्यार्थियों को अपना विषय विशेष पढ़ा सकते हैं।

6. मोबाइल ऐप और गेम डेवलपर (Mobile App and Game Developer)

पिछले 1-2 वर्षों में, मोबाइल ऐप डेवलपर्स की मांग में काफी वृद्धि हुई है। अब, यहां तक कि एक छोटी सी कंपनी भी स्मार्टफोन (Smartphone) उपयोगकर्ताओं के लिए अपने स्वयं के ऐप विकसित करना चाहती है। मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट (Mobile Application Development), वेब डेवलपमेंट की तरह ही एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software) विकसित करने का कार्य है जो एंड्राइड (Android) या iOS स्मार्टफ़ोन पर सक्रिय होता है। इसके साथ ही यदि आप विडियो गेम बनाने में रूचि रखते हैं, तो आपके लिए विडियो गेम बनाना एक अच्छा विकल्प है, बस इसमें आपको पूर्व अनुभव होना आवश्यक है।

7. विपणन और बिक्री

इंटरनेट के माध्यम से विपणन और बिक्री का प्रचलन तीव्रता से बढ़ता जा रहा है। कई प्रतिष्ठित कंपनियां अपनी विपणन और बिक्री की प्रक्रिया को फ्रीलांसरों द्वारा पूरा कराती हैं। अधिकांश एस.एम.ई. (छोटे और मध्यम उद्यम) के पास बड़ा बजट नहीं होता है, इसलिए वे अपनी सभी बिक्री और विपणन जरूरतों के लिए फ्रीलांसरों से काम करवाते हैं।

8. इंटरनेट सुरक्षा विशेषज्ञ

इंटरनेट ने जहां हमारे कार्य को आसान बना दिया है, वहीं यह सुरक्षा की दृष्टि से घातक होता जा रहा है। आज अनेक तरह के हैकर्स (Hackers) हो गये हैं जो आपके फोन, सिस्टम यहां तक कि आपके बैंक खाते को तक हैक कर देते हैं। यदि आप हेकिंग या उसे तोड़़ने में सक्षम हैं तो यह घर बैठे नौकरी का एक अच्छा विकल्प है।

9. सॉफ्टवेयर डेवलपर्स (Software Developers)

सॉफ्टवेयर डेवलपिंग वेब डेवलपिंग का एक हिस्सा है। विभिन्न प्रायोजनों के लिए कंप्यूटर (Computer), टैबलेट (Tablet), मोबाइल (Mobile) और अन्य उपकरणों के लिए बहुत सारे नए सॉफ्टवेयर तैयार किए जा रहे हैं। इन सॉफ्टवेयर की निरंतर उन्नयन और रखरखाव की आवश्यकता होती है जिसके लिए फ्रीलांसरों की नियुक्ति की जाती है।

10. वास्तविक सहायक

एक वास्तविक सहायक आमतौर पर एक स्व-नियोजित व्यक्ति होता है जो घर से ग्राहकों को प्रशासनिक, रचनात्मक या तकनीकी सहायता प्रदान करता है। आमतौर पर वे कर, बीमा या इस तरह की चीजों के लिए नियोजित होते हैं।

भारत में फ्रीलांसिंग अब एक अंशकालिक नौकरी नहीं है, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले पेशेवरों के लिए यह एक पसंदीदा विकल्प बन गया है। फ्रीलांसिंग में आप स्वयं ही अपने मालिक हैं। यहां आपको किसी नियम कानून में बंधकर सवेरे 9 बजे से सायं 6 बजे तक या उससे अधिक की नौकरी करने की आवश्यकता नहीं है। यहां आप अपने कार्य के घण्टे निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र हैं। आवश्यकता है आपको एक सही फ्रीलांसिंग नौकरी तलाशने की जिसमें कई सारी वेबसाईटें आपकी मदद कर सकती हैं। भारत में शीर्ष फ्रीलांसिंग साइटों की सूची इस प्रकार है:

1. फ्रीलांस इंडिया (Freelance India)

यह भारत में फ्रीलांस नौकरियों की पेशकश करने वाली पहली और विश्वसनीय वेबसाइटों में से एक है। इसकी शुरूआत 2002 में की गयी थी। यह विभिन्न क्षेत्रों में कार्य उपलब्ध कराती है और साथ ही फ्रीलांसरों को अपने कार्य की गूगल सूची बनाने की अनुमति भी देती है। फ्रीलांस इंडिया में सदस्यता मुफ्त में तथा भुगतान के साथ दोनों माध्यमों से मिलती है, और आपको काम भी आपकी सदस्यता के आधार पर मिलता है।

2. अपवर्क (Upwork)

अपवर्क निस्संदेह विश्व स्तर के कार्य मुहैय्या कराने वाली वेबसाइट है। भारत में फ्रीलांसिंग के लिए अपवर्क सबसे प्रतिष्ठित वेबसाइट है। यहां अनुभवी और नौसिखिए सभी फ्रीलांसरों के लिए विभिन्न श्रेणियों की नौकरियां उपलब्ध हैं। अपवर्क की एक प्रभावशाली ग्राहक सूची है जिसमें पिंटरेस्ट (Pinterest), पेनासोनिक (Panasonic), ज़ेन्डेस्क (Zendesk) और युनिलिवर (Unilever) जैसे नाम शामिल हैं। यहां, एक फ्रीलांसर के रूप में आप आसानी से अपनी इच्छा के अनुसार उच्च-भुगतान वाली सदस्यता पा सकते हैं।

3. वर्कएनहायर (WorknHire)

भारत की सबसे अच्छी फ्रीलांसिंग वेबसाइट में से एक वर्कएनहायर है जो फ्रीलांसरों और ग्राहकों के बीच सेतु का कार्य करती है। यह साइन अप (Sign Up) करने के लिए निःशुल्क है और आप आई.टी. और प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिजाइन (Graphic Design), लेखन, वित्त, बिक्री और विपणन, तथा डेटा एंट्री की श्रेणियों में नौकरी पा सकते हैं।

4. ट्रूलांसर (Truelancer)

ट्रूलांसर भारत में शीर्ष फ्रीलांसिंग साइटों में से है, जो उचित भुगतान वाली नौकरियों के लिए कार्यरत है। साइट में विभिन्न प्रकार की नौकिरियां जैसे वेब डिजाइनिंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, मार्केटिंग (Marketing), लोगो डिजाइनिंग (Logo Designing), कॉपी राइटिंग (Copy writing) और कई अन्य उपलब्ध हैं। यह फ्रीलांसरों के उचित भुगतान के साथ शत प्रतिशत ग्राहकों को संतुष्ट करने का प्रयास करती है।

5. 99डिजाइन्स (99designs)

डिजाइनिंग हेतु नौकरी तलाशने वालों के लिए यह सबसे उपयोगी साइट है। यह वेबसाइट वेब और लोगो डिजाइनिंग से लेकर टी-शर्ट (T Shirt) और अन्य उत्पादों के डिजाइन हेतु फ्रीलांसिंग परियोजनाओं को किराए पर देती है। 99डिजाइन्स में एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य करना एक प्रतियोगिता में भाग लेने जैसा है; आपको दिए गए मानदंड को पूरा करने के लिए अपना काम प्रस्तुत करना होगा और आपको केवल तभी भुगतान किया जाएगा जब आपके कार्य को चुना जाएगा।

इस प्रकार की कई अन्य वेबसाइटें जैसे फ्रीलांसर (Freelancer), टॉपटल (Toptal), इन्वेटो स्टूडियो (Envato Studio), गुरू (Guru) इत्यादि हैं, जो आपको फ्रीलांसिंग हेतु नौकरी उपलब्ध करा सकती हैं।

संदर्भ:
1. https://surejob.in/freelance-jobs.html
2. https://www.careeraddict.com/freelance-jobs
3. https://www.thebalancecareers.com/types-of-freelance-jobs-2060765
4. https://digest.myhq.in/top-freelancing-sites-india/
5. http://www.flop2hit.com/startup/best-freelance-websites-india/
चित्र सन्दर्भ:-
1.
https://www.maxpixel.net/Work-Freelancer-Businessman-Productivity-1995786
2. https://cdn.pixabay.com/photo/2016/05/28/07/06/writer-1421099_960_720.jpg



RECENT POST

  • महासागरों का रंग क्यों होता है भिन्न?
    समुद्र

     17-08-2019 01:46 PM


  • स्‍वतंत्रता के बाद भारतीय रियासतों का भारतीय संघ में विलय
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     16-08-2019 05:39 PM


  • अगस्त 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन से कुछ दुर्लभ चित्र
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     15-08-2019 08:34 AM


  • व्‍यवसाय के रूप में राखी बन रही है एक बेहतर विकल्‍प
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     14-08-2019 02:52 PM


  • क्या कोरिया से आया है उत्तर प्रदेश का राजकीय प्रतीक?
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     13-08-2019 12:33 PM


  • विभिन्‍न धर्मों में पशु बलि का महत्‍व
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-08-2019 04:07 PM


  • इतिहास का महत्वपूर्ण पहलु, मोहनजोदड़ो नगर
    सभ्यताः 10000 ईसापूर्व से 2000 ईसापूर्व

     11-08-2019 12:18 PM


  • क्या है पारिस्थितिकी और कैसे जुड़ी है ये जलवायु परिवर्तन से?
    जलवायु व ऋतु

     10-08-2019 10:59 AM


  • क्यों दो बार बदला गया लखनऊ स्थित हज हाउस की दीवारों का रंग
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     09-08-2019 03:28 PM


  • घड़ियालों को संरक्षण प्रदान करता लखनऊ का कुकरैल संरक्षण वन
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     08-08-2019 03:43 PM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.