भारत का केसरिया स्तूप हो सकता है इंडोनेशिया के बोरोबुदूर मंदिर की प्रेरणा

लखनऊ

 22-06-2019 11:33 AM
विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

केसरिया स्तूप, चंपारण, बिहार - एक भूला-बिसरा स्तूप है, जिसे 2001 तक पहाड़ माना जाता था। अब इसे दुनिया के सबसे लंबे स्तूप के रूप में मान्यता दी गई है। इस जगह की खोज 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में शुरू हुई थी, 1814 में कर्नल मैकेंज़ी के नेतृत्व में इसकी खोज से 1861-62 में जनरल कनिंघम द्वारा करवाई गई विशिष्ट खुदाई तक। 1998 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के पुरातत्वविद के. के. मुहम्मद द्वारा एक खुदाई का आयोजन किया गया था। फिर भी, इसकी खुदाई आज तक आंशिक ही है। चंपारण को वह स्थान माना जाता है जहाँ बुद्ध ने वैशाली और कुशीनगर के बीच यात्रा करते हुए अपने अंतिम धर्मोपदेश दिये। बुद्ध के समय के दौरान भी स्तूप का निर्माण किया गया हो सकता है, क्योंकि यह वैशाली के लिच्छवियों द्वारा बनाए गए स्तूप के वर्णन के लिए कई अर्थों में मेल खाता है जो बुद्ध ने उन्हें दिया था।

वर्तमान स्तूप 200 ईस्वी और 750 ईस्वी के बीच गुप्त वंश का माना जाता है और संभवत: चौथी शताब्दी के शासक राजा चक्रवर्ती के साथ जुड़ा हुआ हो सकता है। स्थानीय लोग इस स्तूप को ‘देवला’ कहते हैं, जिसका अर्थ है ‘भगवान का घर’। इस की खुदाई से पहले, वे मानते थे कि इसके अंदर राजा भेमा द्वारा निर्मित शिव का मंदिर है।

चंपारण में पिछले कुछ वर्षों में हुए उत्खनन और पुरातत्व सर्वेक्षण ने इस विशाल बौद्ध स्तूप को प्रकाश में लाया है। बिहार प्रांत में 1934 के भूकंप से पहले केसरिया स्तूप 123 फीट लंबा था। उन दिनों में जब भारत में बौद्ध धर्म पनपा था, केसरिया स्तूप 150 फीट और बोरोबोदूर स्तूप (इंडोनेशिया) 138 फीट ऊंचा था। वर्तमान में, केसरिया स्तूप की ऊंचाई 104 फीट और बोरोबोदूर स्तूप की 103 फीट रह गई है।

ऐतिहासिक अभिलेखों और विस्तृत विवरण के अनुसार, दो प्रसिद्ध चीनी तीर्थयात्रियों के लेखन में ये पाया गया है कि भगवान बुद्ध केसरिया में रहे और कुशीनगर की अपनी अंतिम यात्रा के दौरान वैशाली के लोगों को अपना भिक्षा का कटोरा सौंपा। यह वह जगह थी जहां बुद्ध के सबसे प्रसिद्ध प्रवचनों में से एक, 'कलाम सुत्त' दिया गया था जिसमें उन्होंने यह सीख दी थी कि उनकी शिक्षाओं को जांच परखने के बाद ही स्वीकार किया जाए।

इससे यह संभव हो जाता है कि बोरोबोदूर की मूल वास्तुकला योजना की प्रेरणा केसरिया स्तूप ही था। गौरतलब है कि केसरिया और बोरोबोदूर स्तूप दोनों के छः भाग हैं और केसरिया स्तूप का व्यास बोरोबोदूर की चौड़ाई के बराबर है। बोरोबोदूर, या बरबुदुर, इंडोनेशिया के मध्य जावा के मैगेलैंग में 9वीं शताब्दी का महायान बौद्ध मंदिर है। स्मारक में छह चौकोर मंच होते हैं जिनके ऊपर तीन गोलाकार मंच होते हैं और 2,672 राहत पैनल और 504 बुद्ध प्रतिमाओं से इसे सजाया जाता है। शीर्ष मंच के केंद्र में स्थित एक मुख्य गुंबद, 72 बुद्ध प्रतिमाओं से घिरा हुआ है, जो प्रत्येक छिद्रित स्तूप के भीतर है। अगर इसे आसमान से या संग्रहालय में इसके छोटे नमूने से देखा जाए तो इसे एक हिंदू मेरू के रूप में बनाया गया था जो कि ‘श्री यंत्र’ का एक ऊर्ध्वाधर रूप है।

श्री यंत्र या श्री चक्र, हिंदू तंत्र की श्री विद्या में उपयोग किए जाने वाले रहस्यमयी आरेख (यंत्र) का एक रूप है। इसमें नौ गुंथे हुए त्रिकोण होते हैं जो एक केंद्रीय बिंदु से घिरे होते हैं। ये त्रिकोण ब्रह्मांड और मानव शरीर का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके नौ त्रिकोणों के कारण, श्री यंत्र को नवयोनी चक्र के रूप में भी जाना जाता है। श्री यंत्र की पूजा, श्री विद्या प्रणाली द्वारा हिन्दू धर्म में की जाती है। यह श्री ललिता या त्रिपुर सुंदरी के रूप में देवी का प्रतिनिधित्व करता है, तीनों लोकों की सुंदरता: भू लोक (शारीरिक विमान), भुवर लोक (अंतिरक्ष) और स्वरा लोक (स्वर्ग)। श्री यंत्र पुल्लिंग और स्त्रीलिंग ईश्वरीय मिलन का प्रतिनिधित्व करता है। चार ऊपर की ओर इशारा करने वाले त्रिभुज देवी के पुल्लिंग अवतार शिव का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि पांच नीचे की ओर इशारा करने वाले त्रिकोण स्त्रीलिंग अवतार शक्ति का प्रतीक हैं।

सन्दर्भ:-
1. https://en.wikipedia.org/wiki/Sri_Yantra
2. http://bit.ly/2XmKRP0
3. https://en.wikipedia.org/wiki/Kesaria_stupa
4. http://bit.ly/2ZAoKSP



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