सर्च इंजन को क्या खोजने के लिए उपयोग करते हैं भारतीय?

लखनऊ

 03-03-2020 12:45 PM
संचार एवं संचार यन्त्र

कम दाम वाले स्मार्टफोन्स (Smartphones) और किफायती डेटा पैकेजों (Data Packages) के साथ वर्तमान समय में इंटरनेट (Internet) जगत से बहुत ही कम लोग अछूते रहे होंगे। फिर चाहे किसी विषय की जानकारी के लिए खोज करनी हो या क्रिकेट मैच (Cricket Match) की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming) देखनी हो और चाहे अपने पसंदीदा दैनिक ऑनलाइन (Online) धारावाहिक को देखना हो, देश भर में उपभोक्ता अब आसानी से किफायती डेटा पैकेजों के साथ इन सभी चीजों का आनंद ले सकते हैं।

एक रिपोर्ट (Report) ‘इंटरेक्शन 2017’ (Interaction 2017) के अनुसार इंटरनेट पहुँच के साथ औसत भारतीय गूगल (Google) के सर्च इंजन (Search Engine) पर मासिक 200 मिनट से अधिक समय बिताता है। वहीं 2016 में औसतन भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने इंटरनेट पर प्रतिदिन 1.41 घंटे ऑनलाइन बिताए थे। चीन में यह संख्या लगभग 3.38 घंटे के साथ दोगुनी थी और अमेरिका में यह 3.57 घंटे थी।

साथ ही भारत नए युग की इंटरनेट कंपनियों (Companies) के लिए एक आकर्षक बाज़ार बना हुआ है जो भारत की बड़ी डिजिटल (Digital) रूप से जुड़ी हुई आबादी का फायदा उठाने की प्रतीक्षा कर रही हैं। 2017 में, कुछ 45 करोड़ भारतीयों के ऑनलाइन होने की उम्मीद जताई गई थी। वहीं 2018 में, भारत में इंटरनेट में प्रवेश करने वाले उपयोगकर्ताओं में काफी तेज़ी देखी गई, जिसके साथ प्रत्येक वर्ष औसतन नए उपयोगकर्ताओं की संख्या 4 करोड़ तक पहुँच गई थी।

निम्न सर्वोच्च वेबसाइटें (Websites) हैं जिन पर भारतीय सबसे अधिक समय बिताते हैं:

ऊपर दिए गए आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय उपयोगकर्ता इंटरनेट पर सबसे अधिक समय गूगल में खोज करने में बिताते हैं। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वे गूगल पर क्या खोजते हैं, लेकिन वर्ष 2019 की गूगल की खोज विवरण के अनुसार, भारतीयों ने अनुच्छेद 370, अयोध्या मामले से संबंधित विभिन्न विषयों और सवालों पर और सबसे शीर्ष पर एनआरसी (NRC) संबंधित खोज की थी। रिपोर्ट के अनुसार 'अनुच्छेद 370 क्या है?', 'अयोध्या मामला क्या है?' और 'भारत के नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर क्या है?' गूगल पर भारतीयों द्वारा सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न थे।

भारतीयों द्वारा गूगल पर खोजे जाने वाले कुछ उभरते रुझान निम्न हैं :-
1)
महानगरों के बाहर रहने वाले उपभोक्ता अपनी आकांक्षाओं के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। वे मेट्रो में रहने वालों की तुलना में जीवन बीमा, वाहन, सौंदर्य, यात्रा और वित्त से संबंधित अन्य खोजों में अधिक योगदान करते हैं।
2) भारतीय उपभोक्ता केवल मनोरंजन के लिए ही वीडियो (Video) देखना पसंद नहीं करते हैं, बल्कि वे कुछ चीज़ खरीदने से पहले उसके उपयोग के बारे में सीखने, समीक्षा के लिए और उत्पादों के बारे में जानने के लिए खोज का उपयोग करते हैं।
3) वहीं उपभोक्ताओं की एक बढ़ती संख्या ऑनलाइन खोज करती है और ऑफ़लाइन (Offline) खरीददारी करती है। इन ऑनलाइन खोजों से पता चलता है कि 2020 में संगठित खुदरा का 50% डिजिटल मंच से प्रभावित होगा। पिछले कुछ वर्षों में "मेरे निकट" खोजों (75%) में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और यह खुदरा विक्रेताओं के लिए प्रभाव डाल रहा है। उदाहरण के लिए, बिग बाज़ार (Big Bazaar) के लिए ऑनलाइन विज्ञापन पर क्लिक करने वाले 28% उपभोक्ता इसके ऑफलाइन स्टोर की खोज ज़रूर करते हैं।
4) 2018 में भारत में गूगल सहायक के लिए सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या में सात गुना की वृद्धि को देखा गया। उसी वर्ष, कई और व्यवसायों ने भी दक्षता प्राप्त करने और ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग (Machine Learning) को अपनाया।
5) लोकसभा चुनावों से संबंधित प्रश्न खोजों में भी प्रमुखता दिखाई दी। 'कैसे मतदान करें' और 'कैसे मतदाता सूची में अपना नाम देखें’ आदि जैसे सवाल शीर्ष पर थे।

संदर्भ:
1.
https://gs.statcounter.com/search-engine-market-share/all/india
2. https://qz.com/india/973444/what-do-indians-do-on-the-internet/
3. https://bit.ly/3aiGuHq
4. https://bit.ly/2Tf76DA



RECENT POST

  • इंडस वैली और इसकी लैपिडरी
    सभ्यताः 10000 ईसापूर्व से 2000 ईसापूर्व

     08-07-2020 07:43 PM


  • शिकस्ता हस्तलिपि और उसका इतिहास
    ध्वनि 2- भाषायें

     07-07-2020 04:53 PM


  • लखनऊ और चिकनी बलुई मृदा के विभिन्न उपयोग
    भूमि प्रकार (खेतिहर व बंजर)

     06-07-2020 03:36 PM


  • वह दुर्लभता जो हैली का धूमकेतु है
    खनिज

     04-07-2020 07:21 PM


  • भारत के कंटीले जंगल
    जंगल

     04-07-2020 03:14 PM


  • ऐरावत अदम्य शक्ति का प्रतीक और हाथियों का देवता राजा
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     03-07-2020 11:06 AM


  • मुगल आभूषण और कपड़ों का निरूपण और इतिहास
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     01-07-2020 11:51 AM


  • लखनऊ की कई जटिल सुगंध
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     01-07-2020 01:17 PM


  • कितना लाभदायक साबित होगा अंतरिक्ष में खनन
    खनिज

     30-06-2020 06:50 PM


  • भारतीय आदिवासी गहनों में हैं, संस्कृति और परंपरा का सम्मोहन
    म्रिदभाण्ड से काँच व आभूषण

     29-06-2020 10:50 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.