जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं को उजागर करती है फोटोग्राफी

लखनऊ

 08-01-2021 02:28 AM
द्रिश्य 1 लेंस/तस्वीर उतारना

वर्तमान समय में हमें जब भी किसी दृश्य की तस्वीर खींचनी होती है, तो हम अधिकतर अपने स्मार्ट फोन (Smartphone) का उपयोग करते हैं। किंतु कुछ सालों पहले जब स्मार्ट फोन नहीं थे, तब तस्वीर खींचने या लेने के लिए कैमरे (Camera) का ही विकल्प उपलब्ध था, जो कि उस समय काफी लोकप्रिय हुआ। किंतु स्मार्ट फोन का चलन जैसे-जैसे बढ़ने लगा वैसे-वैसे कैमरा उद्योग में गिरावट आने लगी। स्मार्ट फोन में उन सभी विशेषताओं को जोड़ा जा रहा है, जो एक अच्छे कैमरे में मौजूद होती हैं। इसलिए उपभोक्ताओं का रूझान अब कैमरे की अपेक्षा स्मार्ट फोन की ओर बढ़ रहा है। कैमरे के स्थान पर स्मार्ट फोन की लोकप्रियता का अंदाजा तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन बाजार के माध्यम से लगाया जा सकता है। 2009 में 12.1 करोड़ के साथ कैमरे की बिक्री अपने चरम पर थी, जबकि, इसी वर्ष स्मार्टफोन की बिक्री 150 करोड़ थी। एक जापान-आधारित उद्योग समूह, सिपा (Camera & Imaging Products Association - CIPA) के अनुसार, दुनिया भर के कैमरा शिपमेंट (Shipment) में 2010 और 2018 के बीच 84 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। इन आंकड़ों से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है, कि कैसे स्मार्टफोन फोटोग्राफी (Photography) के उदय का कैमरा और फोटो उपकरण उद्योग पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा।
ऐसे अनेकों कारण हैं, जिनकी वजह से लोग तस्वीरें लेने के लिए कैमरे के बजाय स्मार्ट फोन का चयन कर रहे हैं। इन कारणों में रिज़ॉल्यूशन (Resolution), गतिशील रेंज (Dynamic range), विषय पृथक्करण क्षमता, विशिष्ट विशेषताएं आदि हैं, जो पहले तक केवल कैमरे तक ही सीमित थी। लेकिन अब स्मार्ट फोन कम्पनियां (Companies) उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए इन सभी विशेषताओं पर काम कर रही हैं तथा ग्राहकों को एक बेहतर और उत्कृष्ट उत्पाद प्रदान करने की ओर अग्रसर हैं। स्मार्टफोन निर्माता अपना एक आदर्श कैमरा बनाने की दिशा में बहुत सारे संसाधन लगा रहे हैं, जो छवियों और वीडियो (Video) दोनों को कैप्चर (Capture) कर सकते हैं, जबकि कैमरा निर्माता इसका मुकाबला करने में सक्षम नहीं हैं। पिछले कुछ वर्षों में एप्पल (Apple) सहित कई स्मार्टफोन कैमरों में काफी सुधार हुआ है। वास्तव में यह सुधार इतना अधिक है कि, बहुत से लोग अब तस्वीरें खींचने के लिए कैमरे खरीदने की आवश्यकता महसूस नहीं कर रहे हैं। हालांकि, वे लोग जो पेशेवर और शौकीन हैं, तथा अपनी फोटो को औरों से अलग बनाना चाहते हैं, कैमरे का ही विकल्प पसंद करते हैं, ताकि बेहतर परिणाम प्राप्त हों सके, लेकिन आधुनिक स्मार्टफोन उन तस्वीरों को खींचने के लिए पर्याप्त हैं, जो सामान्य उपभोक्ता की मांगों को पूरा करती हैं।
तस्वीरों के लिए कैमरे और स्मार्ट फोन का अत्यधिक उपयोग हमारे जीवन में फोटोग्राफी के महत्व को उजागर करता हैं। फोटोग्राफी के लिए कैमरा या किसी भी अन्य उपकरण और तकनीक का उपयोग करके, आप जहां अपनी रचनात्मकता का विकास करते हैं, वहीं अपने मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारते हैं। यह तनाव को कम करता है तथा खुद को संतुलित रखने और अन्य कामों के लिए तैयार करने में मदद करता है। यह पहले भी कई बार सिद्ध किया जा चुका है कि, भावनात्मक कल्याण के लिए रचनात्मकता और कला चिकित्सा मूल्यवान उपकरण हैं। फोटोग्राफी एक ऐसा उपकरण है, जिसका उपयोग आप कला विद्यालय में जाए बगैर या पेशेवर रूप से प्रशिक्षित हुए बिना भी कर सकते हैं। यह आपके जीवन के क्षणों को नकारात्मक से सकारात्मक में बदल देता है। वर्तमान समय में क्यों कि, कोरोना महामारी ने सभी क्षेत्रों को प्रभावित किया है, इसलिए फोटोग्राफी उद्योग भी इससे बचा नहीं है, किंतु इस क्षेत्र के लिए कोरोना महामारी को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों रुपों में देखा जा सकता है। महामारी के कारण कई फोटोग्राफर्स (Photographers) को अपने नए कार्यों को या तो रद्द करना पड़ा है या फिर स्थानांतरित। जहां अनुबंध पर काम करने वाले पेशेवर फोटोग्राफर के लिए यह समय आर्थिक रूप से कठिन रहा है, वहीं कुछ फोटोग्राफर्स द्वारा यह समय अपने काम से थोड़ा आराम लेने और नई रचनात्मकता के विकास के लिए उपयुक्त माना गया है। फोटोग्राफी के नजरिए से देखा जाए तो, महामारी का यह समय अनूठे तरीकों से लोगों को प्रेरित करने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का सही मौका है। महामारी के इस समय में फोटोग्राफी ने हमारे जीवन और आस-पास के उन पहलुओं पर प्रकाश डाला हैं, जिन्हें हम अक्सर नजर अंदाज कर देते हैं। इसने उन दृश्यों को उजागर किया है, जो यह बताते हैं कि, इस कठिन समय में देश के लोगों ने किस प्रकार महामारी का सामना किया है।

संदर्भ:
https://bit.ly/38VcNx2
https://bit.ly/3pZhpcB
https://bit.ly/2XiWiWv
https://bit.ly/3s38WHc
https://bit.ly/3nnScXI
https://bit.ly/393Uiqg
चित्र संदर्भ:
मुख्य तस्वीर एक व्यक्ति को कैमरे से फोटो क्लिक करते हुए दिखाया गया है। (Pixabay)
दूसरी तस्वीर में एक लड़की को अपने स्मार्ट फोन से  फोटो  क्लिक करते हुए दिखाया गया है। (Unsplash)
तीसरी तस्वीर में फोटो क्लिक करने वाले व्यक्ति को दिखाया गया है। (Unsplash)


RECENT POST

  • देववाणी संस्कृत को आज भारत में एक से भी कम प्रतिशत आबादी बोल व् समझ सकती है
    ध्वनि 2- भाषायें

     17-05-2022 02:08 AM


  • बाढ़ नियंत्रण में कितने महत्वपूर्ण हैं, बीवर
    व्यवहारिक

     15-05-2022 03:36 PM


  • प्रारंभिक पारिस्थिति चेतावनी प्रणाली में नाजुक तितलियों का महत्व, लखनऊ में खुला बटरफ्लाई पार्क
    तितलियाँ व कीड़े

     14-05-2022 10:09 AM


  • लखनऊ सहित विश्व में सबसे पुराने और शानदार स्विमिंग पूलों या स्नानागारों का इतिहास
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     13-05-2022 09:41 AM


  • भारत में बढ़ती गर्मी की लहरें बन रही है विशेष वैश्विक चिंता का कारण
    जलवायु व ऋतु

     11-05-2022 09:10 PM


  • लखनऊ में रहने वाले, भाड़े के फ़्रांसीसी सैनिक क्लाउड मार्टिन का दिलचस्प इतिहास
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     11-05-2022 12:11 PM


  • तेजी से उत्‍परिवर्तित होते वायरस एक गंभीर समस्‍या हो सकते हैं
    कीटाणु,एक कोशीय जीव,क्रोमिस्टा, व शैवाल

     10-05-2022 09:02 AM


  • 1947 से भारत में मेडिकल कॉलेज की सीटों में केवल 14 गुना वृद्धि, अब कोविड लाया बदलाव
    आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक

     09-05-2022 08:55 AM


  • वियतनामी लोककथाओं का महत्वपूर्ण हिस्सा है, कछुआ
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     08-05-2022 07:38 AM


  • राष्ट्र कवि रबिन्द्रनाथ टैगोर की कविताएं हैं विश्व भर में भारतीय संस्कृति की पहचान
    द्रिश्य 2- अभिनय कला

     07-05-2022 10:52 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id