ईद उल फितर मनाने के लिए छुट्टियों में कहाँ कहाँ जा रहे हैं लोग?लोकप्रिय गंतव्य स्थल

लखनऊ

 02-05-2022 08:15 AM
य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

यातायात संस्थाओं के अनुसार, मालदीव (Maldives), मॉरीशस (Mauritius), दुबई (Dubai), बैंकॉक (Bangkok), काइरो (Cairo), पेरिस (Paris) और लंदन (London) इस साल ईद-उल- फितर (Eid-al-Fitar) के अवसर पर खाड़ी निगम परिषद (Gulf Corporation Council) के निवासियों द्वारा बुक किए गए सर्वाधिक यात्रा गंतव्य हैं। ईद की छुट्टी का समय संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के नागरिकों और निवासियों के लिए यात्रा करने का एक लोकप्रिय समय होता है। इसके लिए बहुत से लोग रमज़ान के दूसरे सप्ताह के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाना और पलायन के सौदों की तलाश करना शुरू कर देते हैं। इस बात को लेकर काफी चर्चा हो रही है कि शुक्र है कोरोना महामारी अभी उस स्थिति में नहीं है जैसी पिछले साल और एक साल पहले थी। कोरोना महामारी के कम होने से इस अवधि के दौरान हवाई यात्राओं की बुकिंग में "काफी वृद्धि" हुई है, जिसमें औसतन ईद की छुट्टी की अवधि चार से पांच दिन है। सऊदी अरब (Saudi Arabia) और यूएई (UAE) के नागरिकों द्वारा इस साल ईद की छुट्टी मनाने के लिए एटीएस (American Tourism Society, ATS) के माध्यम से बुक किए गए शीर्ष स्थलों में लंदन, स्विट्जरलैंड (Switzerland), पेरिस और विभिन्न अमेरिकी शहर शामिल थे। इस साल यूएई (UAE) के माध्यम से बुक किए गए कुवैती यात्रियों के लिए लोकप्रिय स्थलों में इनके अलावा दुबई, मालदीव, मनीला (Manila), बैंकॉक और मॉरीशस भी शामिल हैं। यात्रा की मांग में इस अत्याधिक वृद्धि को पूरा करने के लिए, यूएई (UAE) ने कहा कि वह ईद के त्यौहार के दौरान अपने बोइंग 777 द्वारा प्रदान की जाने वाली आठ अतिरिक्त उड़ानों को संचालित करेगा। ये सभी गंतव्य क्षेत्र लंबे समय से यात्रा के लिए शीर्ष गंतव्य रहे हैं, लेकिन इस कोरोना महामारी ने निश्चित रूप से हमारे हिंद महासागर के बीच स्थित मालदीव और मॉरीशस की ओर पर्यटकों को गंतव्य स्थल के रूप में आकर्षित किया है। हिंद महासागर में स्थित द्वीप समूह कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन के बाद पर्यटन के लिए अपने दरवाजे खोलने वाले पहले गंतव्यों में से थे। यहां हवाई संपर्क जैसे अन्य कारकों की सुविधा उपलब्ध होने के कारण, यह विशेषता इन गंतव्यों को काफी लोकप्रिय बनाए रखने में मदद करती है।
इस ईद पर थाईलैंड (Thailand) और सिंगापुर (Singapore) सबसे लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय स्थलों के रूप में उभर रहे हैं। भारत, मलेशिया (Malaysia), इंडोनेशिया (Indonesia) और फिलीपींस (Philippines) के यात्री ज्यादातर घरेलू यात्रा करने के ही इच्छुक हैं, जबकि सिंगापुर स्थित यात्री इस ईद पर नई खुली सीमाओं का पता लगाने के इच्छुक हैं। मालदीव इस साल भारतीयों के लिए पसंदीदा अंतरराष्ट्रीय गंतव्य बना रहा। इस साल ईद का जश्न महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार हो रहा है जब लोग स्वतंत्र रूप से यात्रा करने में सक्षम हैं। अधिकांश देशों के अब आस पास के स्थानों में संक्रमण के साथ, प्रतिबंधों में पूर्ण ढील दी गई है जो ताजी हवा की सांस के रूप में दिखाई देती है और विशेष रूप से कई लोगों के लिए यह खुशी की बात है कि वे ईद मनाने के लिए सक्षम हैं, जो कि बड़े पैमाने पर परिवार के साथ मनाया जाने वाला उत्सव है। इसी के अंतर्गत, एगोडा (Agoda) के बुकिंग आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय यात्री गर्म जलवायु की तलाश कर रहे हैं, इसीलिए मालदीव पसंदीदा अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों की सूची में सबसे ऊपर है और उसके बाद थाईलैंड और संयुक्त अरब अमीरात का स्थान है। इसके अलावा, मई का महीना दक्षिण पूर्व एशिया के सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपींस, भारत और इंडोनेशिया जैसे देशों में उत्सुक यात्रियों के बीच लोकप्रिय है क्योंकि इस महीने के पहले दो हफ्तों में तीन सार्वजनिक अवकाश शामिल हैं जैसे 1 मई को श्रम दिवस, 2 या 3 मई को ईद और 16 मई को वेसाक दिवस (Vesak Day), इसी के साथ ये पर्व यात्रा के सुनहरे अवसर का संकेत देते हैं।
कोरोना महामारी के दौरान सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में बांग्लादेश का पर्यटन क्षेत्र भी सम्मिलित है, जो इस साल वायरस के प्रकोप की स्थिति में काफी सुधार आने के कारण से आने वाले ईद-उल- फितर त्योहार के दौरान पर्यटन में तेजी से वृद्धि लाने की योजना बना रहा है। घरेलू पर्यटन स्थलों में, कॉक्स बाजार (Cox's Bazar) ईद सहित किसी भी त्यौहार की छुट्टियों में सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसके अलावा घरेलू पर्यटन स्थलों में छुट्टियां मनाने वाले पर्यटक आमतौर पर सिलहट (Sylhet), सुंदरबन (Sundarban), बंदरबन (Bandarban), रंगमती (Rangamati) और खगराचारी (Khagrachhari) के कई स्थानों पर जाते हैं। हालांकि, सीमा से बाहर के पर्यटन की तुलना में घरेलू पर्यटन राजस्व सृजन में कम योगदान देता है। टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ बांग्लादेश (Tour Operators of Bangladesh, TOAB) के निदेशक श्री तोमल ने कहा, "इस साल की ईद की छुट्टी के दौरान, भारत को छोड़कर, विदेशी गंतव्यों की यात्रा करने के लिए पर्यटक कम रुचि दिखा रहे हैं, क्योंकि यात्रा लागत में काफी वृद्धि हुई है।" उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में यात्रा गंतव्यों के आधार पर हवाई किराए में दो से तीन गुना वृद्धि हुई है, जिससे यात्रा की लागत बढ़ गई है। अमेजिंग टूर्स (Amazing Tours) के प्रबंध निदेशक मोहसिन इकबाल ने कहा कि बाहरी स्थलों पर छुट्टियां मनाने के लिए जाने वाले पर्यटकों की संख्या सामान्य से लगभग 25 प्रतिशत तक कम हो गई है।
बांग्लादेश से छुट्टी मनाने के लिए बाहर जाने वाले पर्यटक ज्यादातर पड़ोसी भारत, नेपाल, भूटान और मालदीव जाते हैं, जबकि अच्छी तरह से छुट्टी मनाने वाले दुबई, सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड और कुछ यूरोपीय देशों में जाते हैं। रिपोर्टों के हिसाब से कहा जा रहा है कि कई पर्यटक भारत की भौगोलिक स्थिति, सड़क मार्ग से यात्रा करने की इच्छा और पर्यटन के आकर्षण की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए भारत में घूमना पसंद करते हैं। उद्योग जगत के लोगों के अनुमान के अनुसार, इस वर्ष लगभग 0.5 मिलियन लोग भारत की यात्रा करेंगे, क्योंकि अन्य पर्यटन स्थल महंगे हो गए हैं।

संदर्भ:
https://bit.ly/3LDjje8
https://bit.ly/3OQRJMi
https://bit.ly/3OOHJU8

चित्र संदर्भ
1  मस्जिद में ईद को दर्शाता एक चित्रण (Pixabay)
2. सऊदी अरब को दर्शाता एक चित्रण (Piqsels)
3. इस्तांबुल में ब्लू मस्जिद की मीनारों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. ईद-उल-फितर के दौरान जगमगाती कमर्शियल स्ट्रीट लाइट को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)



RECENT POST

  • एक समय जब रेल सफर का मतलब था मिट्टी की सुगंध से भरी कुल्हड़ की स्वादिष्ट चाय
    म्रिदभाण्ड से काँच व आभूषण

     18-05-2022 08:47 AM


  • उत्तर प्रदेश में बौद्ध तीर्थ स्थल और उनका महत्व
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     17-05-2022 09:52 AM


  • देववाणी संस्कृत को आज भारत में एक से भी कम प्रतिशत आबादी बोल व् समझ सकती है
    ध्वनि 2- भाषायें

     17-05-2022 02:08 AM


  • बाढ़ नियंत्रण में कितने महत्वपूर्ण हैं, बीवर
    व्यवहारिक

     15-05-2022 03:36 PM


  • प्रारंभिक पारिस्थिति चेतावनी प्रणाली में नाजुक तितलियों का महत्व, लखनऊ में खुला बटरफ्लाई पार्क
    तितलियाँ व कीड़े

     14-05-2022 10:09 AM


  • लखनऊ सहित विश्व में सबसे पुराने और शानदार स्विमिंग पूलों या स्नानागारों का इतिहास
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     13-05-2022 09:41 AM


  • भारत में बढ़ती गर्मी की लहरें बन रही है विशेष वैश्विक चिंता का कारण
    जलवायु व ऋतु

     11-05-2022 09:10 PM


  • लखनऊ में रहने वाले, भाड़े के फ़्रांसीसी सैनिक क्लाउड मार्टिन का दिलचस्प इतिहास
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     11-05-2022 12:11 PM


  • तेजी से उत्‍परिवर्तित होते वायरस एक गंभीर समस्‍या हो सकते हैं
    कीटाणु,एक कोशीय जीव,क्रोमिस्टा, व शैवाल

     10-05-2022 09:02 AM


  • 1947 से भारत में मेडिकल कॉलेज की सीटों में केवल 14 गुना वृद्धि, अब कोविड लाया बदलाव
    आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक

     09-05-2022 08:55 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id